General Insurance क्या होता है?

जब किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से या फिर किसी भी परिस्थिति की वजह से आपका सब कुछ नष्ट हो जाए। ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा आश्चर्यजनक बात होती है कि आप इन सब के लिए क्या कर सकते हो। आपके साथ होने वाली इन सभी चीजों के जोखिम को किस तरह से आप पूरा कर सकते हो। ऐसे भी आपको बहुत से वित्तीय जोखिम का भी सामना करना पड़ता है। आपके जीवन शैली पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

General Insurance

वैसे मनुष्य का जीवन जोखिम से भरा हुआ ही है। लेकिन असल जिंदगी में सभी इंसान के साथ कुछ ऐसी घटनाएं घट जाती है। उनकी वजह से ही जीवन की कमाई हुई पूरी एक साथ जिसके ले चली जाती हो। ऐसे में अगर आप जरनल इंश्योरेंस लेते हो, यह आप की लाइफ के सिक्योरिटी के लिए है, और यह पूर्ण पूरी लाइफ इंश्योरेंस को कवर करता है। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा जनरल इंश्योरेंस क्या होता है। जनरल इंश्योरेंस के फायदे, नुकसान, लाभ की विशेषताएं आदि के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं…

General Insurance क्या होता है?

जनरल इंश्योरेंस ऐसा इंश्योरेंस है जो कि आपके लाइफ इंश्योरेंस के दायरे में नहीं आते हैं। इन्हीं कोई जनरल इंश्योरेंस कहते हैं। जनरल इंश्योरेंस को अलग-अलग कैटेगरी के लिए होते हैं, जैसे फायर इंश्योरेंस, मशिन इंश्योरेंस, मोटर इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और भी दूसरी तरह के कई लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट इन सभी इंश्योरेंस में शामिल होते हैं। किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान होने की समस्या बनी रहती है।

ऐसी में यह जनरल इंश्योरेंस इकोनामिक वैल्यू सेफ्टी करता है। जनरल इंश्योरेंस की मदद से इस तरह के प्रोडक्ट लाए गए हैं, ताकि किसी भी इंसान की जिंदगी में उसकी संपत्ति और किसी भी चीज को नुकसान ना पहुंचे। वह उनको सुरक्षा प्रदान कर सके लाइफ इंश्योरेंस की तरह ही यह जनरल इंश्योरेंस होते हैं। लाइफ इंश्योरेंस आदमी का खुद का पूरी लाइफ का ही चयन किया जाता है। जबकि जनरल इंश्योरेंस में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी हुई सभी चीजों का वस्तुओं का किया जाता है, और इसमें भी लाइफ इंश्योरेंस की तरह ही प्रीमियम का भुगतान व्यक्ति को करना पड़ता है।

जनरल इंश्योरेंस के प्रकार

जनरल इंश्योरेंस निम्न प्रकार के होते हैं…

1. स्वास्थ्य बीमा

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं, आज के समय में हर इंसान के शरीर में कुछ ना कुछ बीमारी लगी रहती हैं। हर इंसान के ऊपर फिर बीमारी के इलाज का खर्चा बहुत तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप स्वास्थ्य बीमा इंश्योरेंस लेते हो तो किसी भी इंश्योरेंस कंपनी से आपको किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर बीमा कंपनी के द्वारा सारे खर्च की रकम मिल जाती है। किसी भी बड़ी बीमारी पर होने वाले खर्च की लिमिट आपके हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के ऊपर डिपेंड करती है।

2. होम इंश्योरेंस

होम इंश्योरेंस में आप अपने घर का बीमा अगर किसी साधारण बीमा कंपनी से अगर करवाते हैं तो आपके घर की सेफ्टी इसमें आसानी से हो जाती है। किसी भी बीमा पॉलिसी को खरीदने के बाद अगर आपके मकान में किसी भी तरह का कोई नुकसान हो जाता है, तो उसका सारा खर्चा बीमा कंपनी के द्वारा ही भरा जाता है। आपके घर को किसी भी तरह के नुकसान से पूरा कवरेज बीमा पॉलिसी के अंतर्गत ही शामिल किया जाता है।

इसके अलावा घर में प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान जैसे आग, भूकंप, आकाशीय बिजली ,विभाग आदि की वजह से होने वाले नुकसान में होम इंश्योरेंस के अंतर्गत शामिल किए जाते हैं। इसके अलावा कृत्रिम आपदा जैसे घर में चोरी होना, आग, लड़ाई, दंगे आदि की वजह से अगर घर में नुकसान होता है तो उसके लिए भी होम इंश्योरेंस लेना बिल्कुल सही होता है।

3. वाहन इंश्योरेंस

भारत में सड़क पर चलने वाले किसी भी साधन का बीमा करवाना कानून के हिसाब से बहुत जरूरी माना जाता है। अगर आप अपने साधन को बिना इंश्योरेंस के रोड पर चलाते हो तो ऐसे में ट्रैफिक पुलिस आपके ऊपर जुर्माना भी लगा सकती है। इसके अलावा दो पहिया वाहन या चार पहिया वाहन को दुर्घटना में किसी भी प्रकार का नुकसान होने पर बीमा कंपनी के द्वारा मुआवजा भी दिया जाता है।

अगर आप का वाहन चोरी हो गया है तो ऐसे में भी आपको इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से क्लेम मिल जाता है। वाहन इंश्योरेंस के अंतर्गत सबसे अधिक फायदा जब होता है, जब व्यक्ति को चोट हो जाती है या फिर उसकी मौत हो जाती है, तो इसमें थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के अंतर्गत आपको और मिल जाता है, इसीलिए साधन चाहे दो पहिया हो या चार पहिया उसका इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए।

4.ट्रैवल इंश्योरेंस

ट्रैवल इंश्योरेंस अर्थात यात्रा का बीमा अगर आप किसी भी यात्रा के दौरान कहीं घूमने जा रहे हो या फिर कहीं पर भी विदेश जा रहे हो,तो ऐसे में आपका कोई सामान गुम हो जाएगा। फिर आपको चोट लग जाए तो ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत आपको उसका पूरा मुआवजा मिल जाता है। यात्रा बीमा पॉलिसी आपकी यात्रा को शुरू होने से लेकर यात्रा कहां खत्म कर रहे हो। वहां तक आपके साथ होती है। इसके अलावा यात्रा बीमा पॉलिसी अलग-अलग कंपनियों की अलग-अलग शर्तों के अनुसार लागू की जाती है।

5.फसल इंश्योरेंस

हर किसान को मौजूदा हालात को देखते हुए कृषि लोन लेने वाले सभी किसानों के लिए फसल बीमा करवाना बहुत जरूरी है। इसके अंतर्गत किसान की फसल में हो रहे नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी के द्वारा दी जाती है। फसल पॉलिसी के अंतर्गत आग लगने बाढ़ की वजह से या किसी भी बीमारी की वजह से अगर आप की फसल खराब हो जाती है, तो बीमा कंपनी के द्वारा उसका पूरा मुआवजा दिया जाता है।

फसल बीमा कंपनी की शर्त के अनुसार लागत के हिसाब से मुआवजा नहीं मिलने की वजह से अभी किसानों में फसल बीमा के प्रति ज्यादा उत्साह नहीं होता है। फसल खराब होने पर मुआवजा देने के लिए सबसे पहले बीमा कंपनियां उस खेत के आसपास की मौजूदा स्थिति का सर्वे करती है। उसके बाद में बीमा कंपनी के द्वारा मुआवजा तय किया जाता है।

6.बिजनेस लायबिलिटी इंश्योरेंस

बिजनेस लायबिलिटी इंश्योरेंस किसी भी कंपनी में काम काज या किसी भी उत्पाद को लेकर ग्राहकों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए यह बीमा किया जाता है। इस तरह की किसी भी स्थिति में कंपनी पर लगने वाले किसी भी प्रकार के जुर्माने या कानूनी कार्रवाई का पूरा खर्चा लायबिलिटी इंश्योरेंस करने वाली बीमा कंपनी के द्वारा ही मिलता है।

जनरल इंश्योरेंस लेने का फायदा

General Insurance लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें इस इंश्योरेंस में कम प्रीमियम पर अधिक बीमा राशि और आपके धर्म की सुरक्षा भी आसानी से मिल जाती है। इसके अलावा लाइफ इंश्योरेंस को छोड़कर सभी में बीमा की सुरक्षा  ही मिल जाती है। लाइफ इंश्योरेंस की तरह जनरल इंश्योरेंस में पॉलिसी का समय लाइफ टाइम के लिए नहीं होता है।

Conclusion

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से जनरल इंश्योरेंस क्या होता है उसके बारे में जानकारी दी है, इसके अलावा जनरल इंश्योरेंस के प्रकार जनरल इंश्योरेंस के फायदे इन सब के बारे में बताया है। उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई General Insurance के बारे में जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आए तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके बता सकते है।

FAQ

जनरल इंश्योरेंस क्या होता है?

जनरल इंश्योरेंस सभी जरूरी वस्तुएं और चीजों के लिए किया जाता है।

जनरल इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है?

मुख्य रूप से 5 प्रकार

क्या जनरल इंश्योरेंस के द्वारा भी बीमा इंश्योरेंस की तरह पूरी लाइफ के लिए बीमा होता है?

नही

क्या जनरल इंश्योरेंस के द्वारा स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत सभी बीमारियों का कवरेज मिल जाता है?

जी हां